How did google get discovered | Google की खोज कैसे हुई

How did google get discovered, google ka avishkar kisne kiya tha, google ki khoj kisne ki, google kisne banaya.

इंटरनेट की दुनिया में गूगल महाराजा है. दुनिया की सभी वेबसाइट के ट्रैफ़िक के अनुसार एक सूची बनती है, जिसमें Google नंबर 1 पर है. google एक सर्च इंजन है, हालाँकि इंटरनेट की दुनिया में कई सर्च इंजन हैं, लेकिन google सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सर्च इंजन (search engine) है.

 Google दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है और इस कपनी का मालिक  स्वामित्व लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन है. Google को खोज इंजन कहा जाता है जिसमें हम किसी भी तरह की जानकारी को उसके कीवर्ड या शब्द के द्वारा खोजते हैं, इसीलिए इसे सर्च इंजन कहा जाता है. आज हम आपको इस लेख के माध्यम से google ka avishkar kisne kiya के बारे में सभी जानकारी प्रदान करेंगे, तो चलिए जानते हैं google kya hai.

How did google get discovered | Google की खोज कैसे हुई

Definition of search engine (khoj search engine): find

सर्च इंजन एक प्रोग्राम है जो आपके द्वारा दर्ज किए गए कीवर्ड के आधार पर इंटरनेट पर सर्च करता है और आपके लिए जानकारी प्रदान करता है. सर्च इंजन कार्यक्रम में बुलेन ऑपरेटर, सर्च फील्ड और प्रदर्शन प्रारूप शामिल है. सर्च इंजन भी डेटाबेस का उपयोग करता है। कीवर्ड प्रासंगिकता के आधार पर एक एल्गोरिथ्म का उपयोग करके परिणामों की रैंकिंग बढ़ाता है .

यह भी पढ़े: google get discovered

गूगल की खोज कैसे हुई : history of google in hindi

दोस्तों यह तो हर कोई जानना चाहेंगा की हमारे हर सवालो के जवाब को पलक ज़पकते ही सामने लाकर रख देने वाला google इस की खोज किसने की. लेकिन दोस्तों पहले, मैं आपको बता दूं कि दुनिया में कई अन्य लोग हैं जो नहीं जानते कि Google क्या है? और यह कैसे काम करता है.

लेकिन दोस्तों, हमें इसकी जानकारी होनी चाहिए. गूगल की खोज सितंबर 1997 में लैरी पेज और सर्गेई ब्रायन नाम के दो लोगों ने की थी. उस समय, लैरी पेज और सर्गेई ब्रायन की परियोजना इतनी बड़ी कंपनी के रूप में उभरेगी, उन्होंने इसकी कल्पना भी नहीं की होगी. इसमें कोई संदेह नहीं है कि Google इंटरनेट के इतिहास में सबसे महान आविष्कारों में से एक है. google get discovered

google company history in hindi. 

लैरी पेज और सर्गे ब्रिन Google.stanford.edu एड्रेस पर इंटरनेट सर्च इंजन बनाया था, जिसका नाम BackRub रखा गया और बाद में इसे बदलकर Google कर दिया गया.15 सितंबर 1995 को Google.com डोमेन का रजिस्ट्रेशन हुआ था, लेकिन गूगल को कंपनी के तौर पर 4 सितंबर 1998 को रजिस्टर किया गया था. google get discovered

Google नाम कैसे चुना गया :

एडवर्ड कासनर और जेम्स न्यूमैन द्वारा लिखित पुस्तक गणित और कल्पना में लिखे गए googol (1 ke pichhe 100)शब्द से प्रेरित होकर, लैरी पेज और सर्गेई ब्रायन ने अपने सर्च इंजन का नाम Google चुना.

what is the full form of google? :
  • G : GLOBAL www.google.in hindi
  • O : ORGANIZATION OF
  • O : ORIENTED google wikipedia hindi
  • G : GROUP
  • L : LANGUAGE OF
  • E : EARTH

“GLOBAL ORGANIZATION OF ORIENTED GROUP LANGUAGE OF EARTH”

What country is google company :

कई लोगों के मन में अक्सर यह सवाल आता है कि google kis desh ka hai, किस देश की कंपनी है। इसमें भ्रमित होने की बिल्कुल आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज आपको इसके बारे में पता चल जाएगा. यह एक अमेरिकी कंपनी है जो कैलिफोर्निया राज्य में स्थित है. Google की कई शाखाएँ हैं, उनमें से भारत भी शामिल है. google get discovered

Who is the CEO of google :

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि दुनिया की इतनी बड़ी कंपनी Google के CEO एक भारतीय हैं और उनका नाम सुंदर पिचाई है. यह हर भारतीय के लिए गर्व की बात है. उनकी सैलरी जानकर आप भी हैरान हो सकते हैं. उनकी सैलरी 1200-1300 करोड़ सालाना है. वह तमिलनाडु राज्य के चेन्नई शहर का निवासी है. google get discovered

भारत का नाम दुनिया के सामने लाने वाले इस भारतीय इंजीनियर ने जवाहर विद्यालय से 10 वीं तक की पढ़ाई की, जबकि उन्होंने वाना वाणी स्कूल से 12 वीं की पढ़ाई पूरी की. अपनी डिग्री पूरी करने के बाद, वह अमेरिका चले गए और स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में दाखिला लिया और इस विश्वविद्यालय से भौतिकी और इंजीनियरिंग में विज्ञान की डिग्री प्राप्त की. इसके अलावा, उन्होंने व्हार्टन स्कूल ऑफ पेनसिल्वेनिया से एमबीए भी किया है. google get discovered

Google Product List :

इंटरनेट का उपयोग करने वाला शायद ही कोई हो जो Google के बारे में नहीं जानता हो, दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सर्च इंजन Google है, जिसकी शुरुआत 1996 में हुई थी लेकिन Google सुरवाती दौर में उतना लोकप्रिय नहीं था जितना आज है. google get discovered 

यही कारण है कि Google दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है, Google के पास बहुत सारे प्रोडक्ट हैं जो बहुत लोकप्रिय हैं जिनमें से YouTube और Gmail सबसे ज्यादा लोकप्रिय प्रोडक्ट में से एक हैं।

  • जीमेल : Gmail
  • क्रोम ब्राउज़र : Chrome browser
  • गूगल नक्शा : Google Maps
  • ब्लॉगर : Blogger
  • यूट्यूब : Youtube
  • Google अनुवाद : Google translate
  • गूगल कैलेंडर : Google Calendar
  • गूगल फोटो : Google photo
  • गूगल प्ले स्टोर : Google play store
  • Google संगीत : Google music
  • गूगल + : Google +
  • गूगल के साथ समय गुजारना : Google Hangout
  • गूगल समाचार : Google News
  • Google कीप : Google keep
  • Google पुस्तक : Google book
  • गूगल ऐडसेंस : Google adsense
  • Google Ad words : Google Ad words
  • गूगल ट्रेंड्स : Google Trends
  • Google अलर्ट : Google alerts
  • एंड्रॉयड : Android
  • गूगल विश्लेषिकी : Google Analytics
  • Google दस्तावेज़ : Google Docs
  • गूगल हाँकना : Google Drive

यह Google की सेवा और उत्पाद है जो Google द्वारा ही बनाया गया है. अधिकांश सेवा का उपयोग एक समय या किसी अन्य पर किया गया होगा क्योंकि यह आपके स्मार्टफोन में आसानी से मिल जाता है.

How did Google get started in India : Google की शुरुआत भारत में कैसे हुई

 अमेरिकी कंपनी ने भारत में अपना नाम जमा रखा है, internet ka aviskar kisne kiya यह सवाल आपके सामने होगा. भारत में इंटरनेट के आने में 26 साल हो गए हैं. 15 अगस्त 1995 को भारत में पहली बार इंटरनेट का इस्तेमाल किया गया था. google get discovered

लेकिन उस समय याहू सबसे लोकप्रिय था और इंटरनेट का उपयोग करने से पहले, हमें याहू में एक जीमेल अकाउंट बनाना पड़ता था. उस समय, इंटरनेट का उपयोग केवल कंप्यूटर सिस्टम में था. ब्रॉडबैंड इंटरनेट टेलीफोन लैंडलाइन के माध्यम से इंटरनेट चलाया जाता था. और भारत में पहली बार, Videsh Sanchar Nigam Limited ने इंटरनेट याहू सर्च इंजन के माध्यम से भारत में यह सुविधा शुरू की। google get discovered

गूगल ने पहिली सुरवात एयरटेल मोबाइल से की एयरटेल मोबाइल में मोबाइल ऑफिस के नाम से सेटिंग करना पड़ता था. यह सेटिंग करने के बाद उसी होम पेज पर Google.com दिखाई देता था. इस प्रकार एयरटेल का उपयोग करने वाले प्रत्येक उपयोगकर्ता को इसके बारे में पता चला।

गूगल का पापुरल होने का यही कारण है की यह कंपनी हर साल नए नए प्रोडक्ट लॉन्च करती है और वह प्रोडेक्ट हमारे लिए काफी फायदेमंद होते है. यही कारण है की गूगल आज पूरी दुनिया पर छा चूका है.

Benefits of google : गूगल के फायदे

हमें अपने स्मार्टफोन में हर तरह की जानकारी आसानी से मिल जाती है, बस हमें सर्च बॉक्स में लिखना होता है जिसकी जानकारी हम पाना चाहते हैं।

अगर हमें किसी नई जगह पर जाना है, तो Google मैप की मदद से हम बिना किसी परेशानी के उस जगह पर पहुंच सकते हैं।

यदि हम कोई व्यवसाय करते हैं और इसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं, तो हम अपने विज्ञापनों के माध्यम से अपना व्यवसाय फैला सकते हैं।

YouTuber, ब्लॉगर, मोबाइल ऐप डेवलपर इसके माध्यम से लोगों तक अपनी सामग्री पहुंचा सकते हैं।

Interesting facts about Google : Google से जुड़े रोचक तथ्य
  • जब Google लॉन्च किया गया था, तो Google ने लगभग दो हज़ार डूडल तैयार किए हैं ताकि प्रत्येक उपयोगकर्ता अपने डूडल से संतुष्ट हो जाए।
  • जब हमें Google खोलना होता है, हम आमतौर पर Google टाइप करते हैं, लेकिन यदि आप इसे googel, gooogle, gogle द्वारा खोलते हैं, तो Google स्वयं ही खुल जाएगा।
  • Google को पूरी दुनिया इस्तमाल करता है, इसलिए लोग इसे 80 विभिन्न भाषाओं में उपयोग कर सकते हैं।
  • Google पर अनुवादित ऐप लगभग 100 भाषाओं में अनुवाद कर सकता है।
  • याहू की सीईओ गूगल में काम करने वाली पहली महिला बनीं।
  • दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सर्च इंजन Google है, लेकिन YouTube दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है और यह Google का प्रोडक्ट है.

यह भी पढ़े: 

Frequently Asked Questions on Google Search:

Que: गूगल शब्द का विचार कब और क्यों आया?

Ans: गूगल शब्द का विचार Stanford University में p.h.d में प्रोजेक्ट करते समय आया था.

Que: Stanford University में p.h.d में प्रोजेक्ट कौन बना रहे थे?

Ans: सर्गेई ब्रिन और लैरी पेज (Sergey Brin and Larry Page)

Que: सबसे पहले p.h.d में प्रोजेक्ट का नाम क्या था?

Ans: backrub .

Que: p.h.d में backrub प्रोजेक्ट का नाम बदल कर क्या रखा गया था?

Ans: Googol.

Que: Googol स्पेलिंग मिस्टेक के कारण क्या नामकरण हुआ था?

Ans: Google.

Que: लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन (Larry Page and Sergey Brin) ने किस पते (address) पर एक इंटरनेट सर्च इंजन (Internet search engine) बनाया था.

Ans: Google.stanford.edu.

Que: Google.com डोमेन का रजिस्ट्रेशन कब हुआ था.

Ans: 15 सितंबर 1995 .

Que: Google को कंपनी के तौर पर कब रजिस्टर किया गया था.

Ans: 04 सितंबर1998

Que: Google का मुख्य ऑफिस कहा स्थित है?

Ans: Googleplex, Google और इसकी मूल कंपनी, Alphabet Inc. का कॉर्पोरेट मुख्यालय परिसर है। यह माउंटेन व्यू, कैलिफ़ोर्निया, (अमेरिका) में 1600 एम्फीथिएटर पार्कवे में स्थित है.

Que: Google ने 2000 में कितने language versions जारी किया था?

Ans: Google.com ने German, French, Danish, Swedish, Italian, Dutch, Portuguese, Norwegian, Spanish और Finnish ऐसे 10 language versions.

Que: 2001 में google ने क्या ख़रीदा था?

Ans: Google ने Deja.com की Usenet Discussion Service.

Que: 2002 में google ने क्या लांच किया था?

Ans: 4,000 sources के साथ Google News launch

Que: 2003 में google ने क्या ख़रीदा था? और किन सदस्यों द्वारा सबसे उपयोगी शब्द के रूप में वोट दिया गया था

Ans: Google ने Pyra Labs को खरीदा जो कि bloggers की निर्माता थी . Google को American Dialect Society के सदस्यों द्वारा वर्ष 2002 के लिए सबसे उपयोगी शब्द के रूप में वोट दिया गया था.

Que: google ने initial public offering (IPO) or stock market launch कब किया था?

Ans: 2004 में Google $85 प्रति शेयर के मूल्य पर initial public offering (IPO) के साथ सार्वजनिक किया.

Que: Gmail की शुरुआत कब हुई थी?

Ans: Gmail services 2004 में launch.

Que: Google Maps की शुरवात कब हुई थी?

Ans: Google Maps 2005 में launch.

Que: Google Talk की शुरवात कब हुई थी?

Ans: Google Talk services 2005 में launch.

Que: Google को China में कब launch किया गया था?

Ans: Google को China में 2006 को launch किया गया था?

Que: Google ने YouTube को कब ख़रीदा था?

Ans: Google ने YouTube को 1.65 बिलियन अमेरिकी डॉलर में 2006 में ख़रीदा था?

Que: Google Apps & G Suite का launch कब हुआ था?

Ans: Google Apps & G Suite का launch 2006 में किया गया था?

Que: Google ने 2007 में क्या launch किया था?

Ans: Google ने 3.1 बिलियन डॉलर में DoubleClick का benefit करने के लिए एक समझौता किया.

Que: Google ने 2008 में कौंसा Browser launch किया था?

Ans: Google ने 2008 में वेब ब्राउज़र Google Chrome launch किया था.

Que: Sergey Brin और Larry Page दुनिया भर में सबसे शक्तिशाली लोगों में से किस वर्ष कितवे स्थान पर थे.

Ans: Sergey Brin और Larry Page दुनिया भर में 2009 को सबसे शक्तिशाली लोगों में पांचवें स्थान पर थे.

Que: Google ने अपना सबसे पहला Android फोन का नाम क्या था? और किस वर्ष launch किया था?

Ans: Android फोन Nexus One को 2010 में launch किया.

Que: Google ने Google Drive कब launch किया था?

Ans: Google ने Google Drive को वर्ष 2012 में launch किया.

Que: Google ने अपना Chat platform कब लॉन्च किया था.

Ans: Hangouts Chat platform को Google ने 2013 में launch किया था.

Google ने कार्यालयों का संचालन कब किया था.

Ans: Google ने वर्ष 2014 में 41 से अधिक देशों में 70 से अधिक कार्यालयों का संचालन किया था.

Que: Google ने होल्डिंग कंपनी, Alphabet Inc. कब launch किया और CEO कौन है?

Ans: Google ने होल्डिंग कंपनी Alphabet Inc. को 2015 में launch किया जिसके CEO – Larry Page है.

Que: Google का CEO कौन है और कब नियुक्त किया गया था?

Ans: Google का CEO सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) है जिसकी नियुक्ति 2015 में की गई थी.

Que: Google ने American educational organization कौन से नाम से और कब स्थापन किया था?

Ans: Google ने American educational organization -Udacity वर्ष 2016 में स्थापन किया था.

Que: Google की एक कंपनी है जो दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी के लिस्ट में थी जिसका नाम क्या है?

Ans: Google की parent companyAlphabet, 568 बिलियन डॉलर की कुल कीमत के साथ दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी के लिस्ट में वर्ष 2016 में आई थी.

Que: Google की parent company Alphabet ने 2018 में क्या ख़रीदा था?

Ans: Chelsea Market building को $ 2.4 बिलियन में खरीदा था.

Que: Google ने 2019 में क्या launch किया था?

Ans: Google ने 2019 में Google Stadia cloud gaming service launch किया.

Leave a Reply

error: Content is protected !!