Information of RCM Garden Gold:RCM गार्डन गोल्ड की जानकारी

Information of RCM Garden Gold:RCM गार्डन गोल्ड की जानकारी, Why is Garden Gold needed?, What is Garden Gold?.Three great aims of RCM.

दोस्तों नमस्ते, JAY RCM मेरा नाम विजय ठाकरे मैं आज आपको इस लेख (Article) के माध्यम से शानदार, जानदार RCM Business का उत्पाद गार्डन गोल्ड की जानकारी आप सभी लीडर्स, टिस्ट्रीब्यूटर और जन-जन तक बहुचाने जा रहा हु। हमारे RCM Business में कृषि (Agriculture) के कुछ उत्पाद है, जैसे की RCM हरित संजीवनी, रैपिड, श्योर सुगर और अभी एक नया उत्पाद बनाया गया जिसका नाम है, गार्डन गोल्ड (Garden Gold) और इसे शिवरात्रि के दिन लॉन्च किया गया है।

 Information of RCM Garden Gold:RCM गार्डन गोल्ड की जानकारी

Fashion Suitings Pvt. Ltd.भीलवाड़ा, राजस्थान कंपनी के Founder and Chairman मा. तिलोकचंद छाबड़ा ने रिसर्च किया की (Customer) का फायदा किस तरह से होना चाहिए, एक गरीब इंसान अमरि कैसे बने, एक आम  इंसान खास कैसे बने, हमेशा ग्राहक (Customer) का फायदा कैसे हो इस पर ही उनका रिसर्च चलते रहता है और एक गरीब इंसान ने उस उत्पाद को खरीदना चाहिए इस तरह से उत्पाद का निर्माण करते है।

यह भी पढ़े: Information of RCM Garden Gold

RCM के तीन महान उदेश | Three great aims of RCM

  • स्वास्थ्य रक्षा
  • नए भारत का निर्माण
  • स्वावलंबन

इस तीन उदेश में से आज का लेख (Article) स्वास्थ्य रक्षा के आधार पर है, सभी लोग अपने घर में छोटासा प्यारा गार्डन लगाते है, उसमे बहुत प्रकार के पुष्प के पौधे लगाते है और गार्डन के तरफ ज्यादा तर घर के लेडीज का ध्यान रहता है। जिस तरह से परिवार के सभी सदस्य के स्वास्थ्य के तरफ लेडीज का ध्यान रहता है ठीक उसी तरह घर के पेड़, पौधों पर भी उनका ध्यान रहता है। समय निकालकर महिला वर्ग गार्डन के तरफ ध्यान देते है।

गार्डन गोल्ड की आवश्यकता क्यों है ? | Why is Garden Gold needed?

आज हम बजार से जो भी सब्जि का खरीद के लाते है, यह सब्जि का केमिकल्स युक्त रहता है और इसके कारण हमें कुछ समस्या का समना करना पड़ता है जैसे की, बाल झड़ना, बाल सफ़ेद होना, जवानी में बूढ़े जैसा दिखना, जोड़ो में दर्द, हडियों में दर्द, कैंसर, टायबिटिज, लेडीज की समस्या आदि बीमारियों से हम झुझते रहते है इसका कारण है हम पेस्टीसाइट, केमिकलयुक्त सब्जी का हम सेवन करते है याने की हम धीरे-धीरे थोड़ा-थोड़ा जहर खाते रहते है। इस केमिकलयुक्त सब्जियों से बचना है तो, आपको अपने घर के गमलों में सब्जिया उगानी पड़ेगी और उस सब्जियों के पौधों के लिए खाद के रूप में गार्डन गोल्ड का उपयोग करना चाहिए,जैसे की, मटर, पालक, टमाटर, मिर्ची, कोभी प्याज आदि सब्जीयों को हम घर में ऊगाकर अपना स्वास्थ्य अच्छा रख सकते है।

यह भी पढ़े: Information of RCM Garden Gold

गार्डन गोल्ड क्या है? | What is Garden Gold?

गार्डन गोल्ड जैविक खाद है याने की जीवाणु रहित है, नैसर्गिक है,याने की ऑर्गेनिक है। गार्डन गोल्ड ऑर्गेनिक होने के कारण पशु-पक्षी, मनुष्य वातावरण के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है।

गार्डन गोल्ड बॉटनिकल किंगडम से बनाया गया है याने की नैसर्गिक वातावरण में जो चीजे मिलती है उससे बनाया गया है जैसे की ( पेड़, पौधे, पत्तिया, जड़ और पनाह के अर्क से गार्डन गोल्ड बनाया गया है) इस में किसी भी प्रकार का कैमिलस नहीं है याने की 100 % जैविक खाद है।

How to use Garden Gold?| गार्डन गोल्ड का उपयोग कहाँ और कैसे करे? 

गार्डन गोल्ड जैविक खाद है, इस खाद को हम घर में गमलों में लगे हुए पौधों को खाद के रूप में दे सकते है। आप अपने मकान के छत पर गमलों में लौकी, अंगूर, बैगन, टमाटर, भिंडी, धनियाँ, कोभी आलू आदि सब्जियों के लिए गार्डन गोल्ड का उपयोग कर सकते है।

हम घर बैठे बिना केमिकल्स के सब्जिया उगा सकते है। बजार का सब्जिका केमिकलयुक्त रहता है, इस कारण हमारा स्वास्थ्य बिघडने लगता है अगर आप गार्डन गोल्ड (जैविक खाद ) का उपयोग करते हो तो, आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।

  • पौधे का आकर और आयु के अनुसार 50 से 100 ग्राम गार्डन गोल्ड एक पौधे में डालना है। (आप को गार्डन गोल्ड के डब्बे में एक चमच मिलेगा उस चमच से आपको दो चमच गार्डन गोल्ड पौधे के आसपास थोड़ा खोद कर गार्डन गोल्ड डालना है )
  • पौधे को हर 03 माह के बाद गार्डन गोल्ड देना है।
  • गार्डन गोल्ड किसी भी रासायनिक या जैविक खाद के साथ मिलाकर दे सकते है।(जैसे की हम युवरिया खाद मरते है उसके साथ हम दे सकते है)

यह भी पढ़े: Information of RCM Garden Gold

गार्डन गोल्ड इस्तेमाल करने के लाभ | Advantages of Using Garden Gold
  • जमीन में जलधारण क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलती है।
  • जमीन भुरभुरी होती है और पौधों के जोड़ों की वृद्धि होने में मदद होती है।
  • गार्डन गोल्ड के इस्तेमाल से जमीन में होनेवाली बिमारी को खतम करता है और लाभदायक जीवाणु की वृद्धि करता है।
  • पौधे का पूरा विकास होकर पत्तिया हरि होती है ज्यादा से ज्यादा फल लगते है और पत्तिया और फल जमीन पर नहीं गिरते उनकी देठ मजबूत होती है।
  • पौधा परिपक्व होने के कारण पौधों में रोगप्रतिकारक शक्ति बढ़ती है।
गार्डन गोल्ड की किंमत | Price of Garden Gold
  • वजन – 500 ग्राम का पैकेट
  • गार्डन गोल्ड की किंमत MRP – 120 रु /- (500 ग्राम )
  • सेलिन प्राइज (RS ) – 100 /-  B.V – 75
यह भी जरूर पढ़े :
 RCM Business की जानकारी अपने टीम में शेअर  करे और आर्थिक आझादी का अभियान सफल करे  
 Good Dot की जानकारीन्यूट्रीचार्ज गेनर की जानकारी 
RCM Business में डायमंड कैसे बने ?सब्जी मसाले
RCM Business क्या है ?चक्की फ्रेश आटा
 JIYO TEA  न्यूट्रीचार्ज स्ट्रॉबेरी प्रोडॉइड 
 लजीज सोनपापड़ी की मिठास न्यूट्रीचार्ज B J
RCM World’s No.1 Business  न्यूट्रीचार्ज DHA
 DET -MAXX SOAP  न्यूट्रीचार्ज कीट्स (बच्चों के लिए )
RCM Business में सफल होने के सूत्र  न्यूट्रीचार्ज S & F
आर्थिक आझादी का अभियान न्यूट्रीचार्ज वुमन टेबलेट 
 केविंगो टूथपेस्ट   श्योर सुगर 
सिनोल हेअर ऑइल  हरित संजीवनी की जानकारी
 फ़्लोरा ब्लोसम टेल्कT. C. Sir का सन्देश जरूर पढ़े
 फ़्रेशिअल वास RCM Business दुनिया महान अवसर 
पेट्रोलियम जली T. C. Sir के अनमोल विचार
 फुट क्रीम न्यूट्रीचार्ज मेन टेबलेट 
 पेन गो जोड़ों के दर्द से तुरंत छुटकारा Soya-pro Diet
मल्टी पर्पज क्रीम बेहतरीन जिंदगी का नाम है- RCM
 MOURISHING MOISTURIZER RCM HEALTH GUARD RICE BRANOil  
 दिव्या फ्रेश आँवला प्लान (Right Concept Marketing)

Leave a Reply

error: Content is protected !!