Secrets of gleaming skin ‘Yoga’:’योगा’ दमकते त्वचा का राज

Secrets of gleaming skin ‘Yoga’:”योगा’ दमकते त्वचा का राज, For a glowing face, do yoga:चमकते चेहरे के लिए,योग कीजिए, What is yoga posture:योग आसन क्या है.

हमें अपने त्वचा का ध्यान रखना चाहिए।हमारी त्वचा हमेशा, हर समय, हर पल त्वचा दमकती सुंदर और चमकती रहना चाहिए। इसके लिए हम बहुत उपाय करते है। अच्छे स्पेसालिस्ट के तरफ जाते है। निखार लाने के लिए कॉस्मेटिक के सामान पर बहुत ही खर्चा करते है और हम अपने त्वचा के प्रति सावधानी बरखते है।

Secrets of gleaming skin 'Yoga':'योगा' दमकते त्वचा का राज

हमारी त्वचा निस्तेज, बेजान सी दिखने लगती है, हमारे चेहरे पर उदासी दिखती है इसके पीछे का कारण रहता है , ” तनाव ” में रहना। तनाव को दूर करके हम अपने त्वचा का ख्याल अच्छी तरिके से रख सकते है। हम अपने त्वचा का ख्याल कैसे रखना चाहिए इस के बारेमें इस लेख में आपको बताया जाएगा।

यह भी पढ़े: Secrets of gleaming skin Yoga 

दमकते चेहरे के लिए, ” योगा ” कीजिए

हर दिन हम योग करते है, तो हमारे त्वचा पर झुर्रियां नहीं आती। योगा  हमारे शरीर में हार्मोन के स्तर को संतुलित  रखकर ऑक्सीजन युक्त रक्त को त्वचा तक पहुँचाता है। योग करने से हमारे शरीर में विषैले पदार्थ के प्रवाह को रोखता है और हमारी त्वचा दमकती है।

आपको लगता होंगा की हमारी त्वचा हमेशा दमकती रहना चाहिए। यैसा सभी को लगता है और हम स्किन के डॉक्टर या बड़े स्पेशालिस्ट के तरफ जाते है, जाना भी चाहिए क्यों की हमारे चहरे की देखभाल अच्छी तरह से होनी चाहिए। लेकिन हमारा भी कुछ फर्ज बनता है की हम भी अपने चेहरे की देखभाल खुद करे और हमेशा नैचरली दमकते रहे। नैचरली दमकते रहने का एक मात्र उपाय है, ” योगा ”  योगा कीजिए और खुबसूरत दिखिए. Secrets of gleaming skin Yoga

यह भी पढ़े: Secrets of gleaming skin Yoga 

त्वचा दमकते रहने के लिए आपको निचे दिए गए योगा के आसन करना जरुरी है

आप भी योगा के माध्यम से अपने त्वचा को सुंदर बना सकते हो इसके लिए निचे दिए गए आसन का पालन करे..

1 . शीतली कुंभका प्राणायाम  

शीतली कुंभका योगासन त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी है। यह योगासन करने से चेहरे पर निखार आता है। चेहरे की झुर्रियों को भी दूर करता है।

  • शीतली कुंभका योगासन करने का तरीका 

Secrets of gleaming skin 'Yoga':'योगा' दमकते त्वचा का राज

यह आसन करने के लिए सबसे पहले अपने जीभ को नलीनुमा आकार में मुँह से थोड़ा बहार लाए।धीरे-धीरे सांस को अंदर की और खींचे। ऐसा करने से आपको गर्दन के आस-पास के हिस्से में ठंडक महसूस होगी। सांस को अंदर की और रोक कर अपने पेट में कुछ सेकण्ड तक भर के रखें उसके बाद नाक से साँस को बाहर छोड़े।

2 .लॉयन / Lion

  • लॉयन योगासन करने का तरीका

 

Secrets of gleaming skin 'Yoga':'योगा' दमकते त्वचा का राज
Secrets of gleaming skin 'Yoga':'योगा' दमकते त्वचा का राज

अपने घुटनों के बल जमीन पर बैठ जाएं और अपने वजन को एड़ियों पर रखे। आप कुर्ची के किनारे पर भी बैठ सकते हो। अपने हाथों को घुटनों पर रखे और अपने उँगलिओं को फैला दे। अपने आप में शेर की तरह ऊर्जा महसूस करे। रीढ़ की हड्डी को सीधा रखते हुए नाक से गहरी सांस ले। थोड़ा आगे के तरफ झुके और मुँह से साँस को बहार छोड़ दे।

बाद में जीभ को जितना ज्यादा बाहर निकाल सकते हो उतना ज्यादा बाहर निकाले। आँखों और मुँह को भी जितना ज्यादा खोल सकते हो उतना ज्यादा खोल लीजिए। इसी अवस्था में हाथों को घुटनों से उठाए और शेर के पंजे की तरह हाथों के उँगलियों को फैलाए। कुछ सेकण्ड इस अवस्था में रहने के बाद रुक जाइए और फिर अपने हाथों को वापस से घुटनों के ऊपर रखें और एक बार पीठ को सीधा रखते हुए नाक से गहरी साँस ले। इस अवस्था को 2 बार करे।

3. फॉवर्ड एल्बो क्लैप्स / Foward elbow Claps

  • फॉवर्ड एल्बो क्लैप्स योगासन करने का तरीका 

Secrets of gleaming skin 'Yoga':'योगा' दमकते त्वचा का राज

सीधे खड़े होकर अपने पैरों को फैला दीजिए। अपने हाथों को पीछे की और मोंडे और पीठ को सीधा रखते हुए कमर को आगे की तरफ झुकाए। आपको जितना ज्यादा आगे की और झुक सकते हो उतना आप झुक सकते हो। हाथों को पीछे की और मोड़ते हुए दोनों कोहनियों को दूसरे हाथ से पकड़े। इस आसन को करने के बाद आप अपना संतुलन खो देंगें या गिर जाओंगे यैसा आपको लगता है तो आप यह आसन दीवार से कुछ इंच की दुरी पर खड़े होकर कर सकते हो झुके अवस्था में 4 से 8 बार सांस ले और वापस पीछे आए, कोहनियों को छोड़े कुछ समय के लिए लेट जाएं।

 सावधानी:

आपको आँखों की बीमारी है जैसे की आँखों की पुतली फैलना, मोतियाबिंदु, नेत्रपटल से सबंधित समस्या, ब्लड प्रेशर, ह्रदय रोगी आदि ने तीसरा आसन नहीं करना चाहिए। गर्भवती महिला ने यह 3 आसन नहीं करना चाहिए।

यह भी जरूर पढ़े: 
Sr.NoHealth Tips ArticlesS.N Article Name
 1  धनिया सेवन करने के लाभ 1 गाजर,पपीता,नींबू अचार कैसे बनाए ?
 2आँवला के लाभ आवला सरबत कैसे बनाए?
 3मुसंबी खाने के लाभ  3धनिया बीज और जीरा सरबत कैसे बनाए ?
 4अनानास खाने के लाभ 4 इमली का पन्ह कैसे बनाए?
 5सीताफल खाने के लाभ  कबुदर और चिठी की कहानी
 जामुन खाने के लाभ 6अपनी जीवन शैली का ख्याल कैसे रखे ?
 7कटहल खाने के लाभ 7ॐ उच्चारण के लाभ
 8नारियल खाने के लाभ 8 जीवन के 10 महत्वपूर्ण प्रश्न
 9पपीता खाने के लाभ 9 रसोई टिप्स
 10 केला खाने के लाभ 10कुदरत का करिष्मा (साधू की कहानी )
 11अमरुद खाने के लाभ 11अथलेटिक्स खिलाड़ियों की जानकारी
 12अनार खाने के लाभ 12Good dot (मिट )
 13सेब खाने के लाभ 13Jiyo  Tea
14अंगूर खाने के लाभ 14सोनपपड़ी की जानकारी
 15  संत्री खाने के लाभ 15 न्यूट्रीचार्ज वुमन
 16  खरबूजा खाने के लाभ 16न्यूट्रीचार्ज मेन 
 17  तरबूज खाने के लाभ 17हेल्थ गार्ड ऑइल की जानकारी
 18  निम्बू खाने के लाभ 18न्यूट्रीचार्ज DHA 
 19जीरा खाने के लाभ 19न्यूट्रीचार्ज किड्स
 20 मूली खाने के लाभ 20न्यूट्रीचार्ज स्ट्रॉबेरी प्रोडॉइट

Leave a Reply

error: Content is protected !!