Benefits of camphor burnt in aarti:आरती में जलाए गए कपूर के फायदे

Benefits of camphor burnt in aarti:आरती में जलाए गए कपूर के फायदे, Benefits of Camphor:कपूर के फायदे, Entrance to positive energy, problem of insomnia.

Benefits of camphor burnt in aarti:आरती में जलाए गए कपूर के फायदे

आरती में जलाया गया कपूर हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदे मंद है। कुछ लोग धार्मिक भावना से सुबह-शाम भगवान के लिए आरती करते है और कपूर जलाते है,कपूर जलाने से सकारात्मक ऊर्जा प्रदान होती है, कुछ लोग आरती नहीं करते होंगे, भीर भी आप कपूर जलाकर अपने स्वास्थ्य का ध्यान रख सकते हो इस लेख के माध्यम से कपूर जलाने से क्या फायदे मिल सकते है, इसकी जानकारी आपको मिलनेवाली है।

यह भी पढ़े: Benefits of camphor burnt in aarti

कपूर के फायदे / Benefits of Camphor 

सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश  / Entrance to positive energy

  • आप सुबह आरती में कपूर जलाते हो, या मात्र सुबह कपूर ही जलाते हो, तो आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है और घर में प्रपुल्लित वातावरण होता है। कपूर की खुशबु घर की नकारात्मक ऊर्जा नष्ट करती है। आपक को रात के समय में कुछ बुरे सपने आते होंगे, कपूर जलाने से बुरे सपने नहीं आते। कपूर पर संशोधन किया गया है और इसके आधार पर कपूर की खुशबु घर के वातावरण में फैले हुए जीवाणु, विषाणु , आदि बीमारियों को फैलने से रोकती है। कपूर जलाने से हमारे घर में आनेवाली बीमारियाँ नहीं आती है।

अनिद्रा की समस्या दूर होना / problem of insomnia

  • किसी को रात में नीद नहीं लगती होगी, इसके लिए कपूर बहुत ही गुणकारी है। रात में सोने से पहले कपूर जलाकर घर में धुँवा करे। ऎसा करने से आराम से रात में नींद आती है।

पीठ दर्द से राहत मिलना  / Back pain relief

  • सेहद के लिए कपूर का तेल बहुत ही फायदे मंद है।कमर दर्द, जोड़ो का दर्द, सिर दर्द, आदि कपूर के तेल से मालिश करके दूर कर सकते है।

यह भी पढ़े: Benefits of camphor burnt in aarti

बाल जड़ो से मजबूत होना  / Hair strengthening

  • तेल और कपूर एक में घोल लीजिए थोड़ा करम करे और बालों को लगाए। तेल लगाने से बालों की रुसी, और जुओं बहुत ही जल्द गायब हो जाते है। बालों का झड़ना कम होता है। बाल लम्बे, मजबूत और बहुत घने बनते है।
चेहरे के दाग, धब्बे, दूर होना  / Face stains, spots, away
  • हमारा चेहरा बहुत ही ड्राई है, तो आप कपूर के तेल से चेहरे की मालिश करे। चेहरे के लाल चकते, कपूर को हम अपने चेहरे पर, त्वचा पर मालिश करते है, तभी शरीर में मेथोल जैसी ठंडक पैदा होती है। जिससे हमारा शरीर बहुत ही आराम मसूस करता है, हाथों और आँखों के इरीटेशन की समस्या दूर होती है और त्वचा के फंगल और जीवनी संक्रमण को ख़त्म करता है।
यह भी जरूर पढ़े:
अल्फ्रेड नोबेल जीवन चरित्र 

रविंद्रनाथ टैगोर जीवन चरित्र 

डॉ.सी.व्ही रामन जीवन चरित्र

डॉ.हरगोविंद खुराना जीवन चरित्र

डॉ.मदर तेरेसा जीवन चरित्र 

डॉ,अमर्त्य सेन जीवन चरित्र

डॉ.व्ही.एस. नॉयपॉल जीवन चरित्र

डॉ.राजेंद्र कुमार पंचोरी 

डॉ.व्यंकटरामण रामकृष्णन जीवन चरित्र 

अप्रैल, माह की दिनविशेष जानकारी

भारत के राष्ट्रपति,उपराष्ट्रपति

संविधान के निर्दिष्टीकरण की जानकारी  

भारत का उप-राष्ट्रपति

 भारत का राष्ट्रपति

जानकारी मेरे भारत की 

शिवजी महाराज की विजय गाथा

भारतीय संविधान की जानकारी   

भारतीय संविधान के स्वरूप    

संत ज्ञानेश्वर जीवन चरित्र 

मई, माह की दिनविशेष जानकारी 

Leave a Reply

error: Content is protected !!