RCM distributor’s habits : आरसीएम वितरक की आदते कैसी होनी चाहिए

RCM distributor’s habits : आरसीएम वितरक की आदते, good habits kya hai, habit matlab kya hota hai, habit means kya hota hai.

RCM distributor's habits : आरसीएम वितरक की आदते कैसी होनी चाहिए

 

आरसीएम वितरक की आदते कैसी होनी चाहिए

इंसान की गतिविधयों को सबसे ज्यादा प्रभावित करती है उसकी आदतें। कई बार व कुछ और करने का  निश्चय करता है लेकिन वह कर नहीं पता है।  उसकी आदतें उससे वही सब कुछ करवाती रहती है जो की पहले से उसकी आदत में होता है। how should rcm distributors habits be

इंसान की जिंदगी के विकास के लिए सबसे ज्याद आवश्यकता होती है पुराणी गलत आदतों को छोड़ने की व नई अच्छी आदतों में प्रवेश करने की या आदतों में कुछ परिवर्तन करने की। यह बहुत आसानी से नहीं हो पता है और ज्यादातर लोग अपनी आदतों के आगे खुद ही हार मान लेते है। how should rcm distributors habits be

इस मनोविज्ञान को कुछ समझा जाये और इस पर कुछ प्रयोग किया जाए तो आदतों को बदलने का तरीका निकाला जा सकता है। यह सबकी अपनी-अपनी खोज है, लेकिन उदाहरण के द्वारा कुछ समझा जा सकता है। how should rcm distributors habits be

यह भी पढ़े: RCM Distributor’s Way of Working

एक व्यक्ति प्रातः काल भ्रमण के लिए जाना चाहता था, पर बार-बार सोचने और निश्चय करने के बाद भी वह जा नहीं पता था यहाँ तक की उसके स्वास्थ के लिए डॉक्टर ने भी बहुत आवश्यक बताया था फिर भी उससे हो नहीं पा रहा था।

एक दिन जाता फिर उसको आलस्य आ जाता था। प्रतिदिन यह सोच-सोच कर निकल देता था की कल से अवश्य जाऊंगा। बहुत कोशिश करने पर भी उससे नियमित नहीं हो पा रहा था। उसका एक दोस्त था यही समस्या उसके साथ भी था।

उससे इस विषय पर बातचीत हुई तब उन्होंने निश्चित किया की हम लोग दो और दोस्तों से बातचीत करके चार, चार का एक ग्रुप बनाते है और चारों प्रतिदिन भ्रमन के लिए जायेंगे। चारों एक दूसरे को उठाएंगे और कोई किसी का बहाना नहीं सुनेंगे। चारों ने शुरू किया और कोई एक भी दिन छूट जाता तो वे उस पर इतना दबाव बनाते की धीरे-धीरे सबकी ऐसी आदत बन गई की सबका घूमना नियमित हो गया।

यह भी पढ़े: दिव्या फ्रेश आँवला

हकीकत में आदतों को बदलने के लिए पक्की व्यवस्था की जाए तो किसी भी आदत को बदला जा सकता है। समु बनाना एक अच्छा उपाय है। परिवार की मदद भी ली जा सकती है। अपने हिसाब से कोई तरीका अपनाया जा सकता है।

उदहारण के लिए अपनी टीम में क्कालिटी टीम बुक भरवानी है तो केवल कह देने मात्र से या समझा देने मात्र से यह काम हो जाएगा और सबकी आदत इसको भरने की बन जाएगी ऐसी संभावना बहुत कम रहती है। ऐसी उम्मीद रखनी भी नहीं चाहिए जिसको अपनी टीम में यह आदत लानी हो उसे इसकी पक्की व्यवस्था करनी चाहिए।

  • स्वंय यह बुक हमेशा अपने साथ रखे व हमेशा उसको सही तरिके से भरे।
  • टीम में जो हमेशा साथ रखते है उसको सम्मानित किया जाए।
  • जो सबसे अच्छे तरिके से भरते है उनको सम्मनित किया जाए।
  • इस बुक के महत्व व भरने के तरिके के बारे में बार-बार चर्चा-चर्चा की जाए।
  • छोटे-छोटे समूह बनाकर उनके इंचार्च बनाए जाये जो अपने-अपने समूह के इस कार्य को सुनिश्चित करे।

इसी प्रकार किसी भी आदत को लेन के लिए पर्याप्त व्यवस्था की जाये तो यह अच्छी तरह संभव हो सकता है। कोई भी काम मुश्किल नहीं होता बस सही प्लानिंग और तैयारी की बात है।

सही आदतों को अपनाना निहायत ही जरुरी है और उचित प्रयास किये जाए तो यह संभव भी है। जो इस तरिके को पकड़ लेगा वह बड़े से बड़ा काम करने में सफल हो सकता है। जो भी आदतें स्वयं में व टीम में बड़े स्तर पर लानी हो उनको नोट करें व एक-एक पर काम करना शुरू करें। एक साथ बहुत सारी बातों पर काम नहीं करें। एक पूरी हो जाए या अच्छी शुरुवात हो जाए तो दूसरी पर काम शुरू करें। प्राथमिकता अवश्य निर्धारित कर ले की क्रमानुसार किस-किस आदत पर काम करना है।

यह भी जरूर पढ़े

 RCM Business की जानकारी अपने टीम में शेअर करे और आर्थिक आझादी का अभियान सफल करे
 Good Dot की जानकारीन्यूट्रीचार्ज गेनर की जानकारी 
 RCM Business में डायमंड कैसे बने ? सब्जी मसाले
 RCM Business क्या है ? चक्की फ्रेश आटा
JIYO TEA न्यूट्रीचार्ज स्ट्रॉबेरी प्रोडॉइड 
 लजीज सोनपापड़ी की मिठास न्यूट्रीचार्ज B J
RCM World’s No.1 Business  न्यूट्रीचार्ज DHA
 DET -MAXX SOAPन्यूट्रीचार्ज कीट्स (बच्चों के लिए )
RCM Business में सफल होने के सूत्र  न्यूट्रीचार्ज S & F
आर्थिक आझादी का अभियानन्यूट्रीचार्ज वुमन टेबलेट 
केविंगो टूथपेस्ट श्योर सुगर
 सिनोल हेअर ऑइल RCM हरित संजीवनी की जानकारी
 फ़्लोरा ब्लोसम टेल्कT. C. Sir का सन्देश जरूर पढ़े
 फ़्रेशिअल वासRCM Business दुनिया महान अवसर 
 पेट्रोलियम जली T. C. Sir के अनमोल विचार
 फुट क्रीम न्यूट्रीचार्ज मेन टेबलेट
पेन गो जोड़ों के दर्द से तुरंत छुटकारा Soya-pro Diet
 मल्टी पर्पज क्रीमबेहतरीन जिंदगी का नाम है- RCM
MOURISHING MOISTURIZER HEALTH GUARD RICE BRANOil
 दिव्या फ्रेश आँवला प्लान (Right Concept Marketing)

Leave a Reply

error: Content is protected !!