How RCM Distributor should behave:आरसीएम वितरक व्यवहार

How RCM Distributor should behave:आरसीएम वितरक व्यवहार, behave appropriately meaning, behave differently when observed.

 How RCM Distributor should behave:आरसीएम वितरक व्यवहार

लोगों के साथ सम्बन्ध अच्छे रखना जिंदगी को सुखपूर्वक जीने के लिए एक बेहतरीन तरीका है। सम्बन्ध जिंदगी की सबसे बड़ी पूंजी है। अपने से किसी के प्रति गलत न हो इसका ध्यान जब ही रह सकता है जबकि संबंधों की अहमियत पता हो। जिस दिन सम्बन्धो की अहमियत पूर्ण से समझ में आ जाएगी उस दिन अपने से गलत होना तो छूटेगा ही लेकिन दूसरों के द्वारा आपके साथ गलत कर दिए जाने पर भी आप बिना सम्बन्घ ख़राब किए उस मामले को निपटाने की कोशिश करेंगे। How RCM Distributor should behave

जब हमारा रवैया अच्छा होता है तो संबधों को बनाए रखना भी सहज रूप से संभव हो जाता है इंसान के लिए हर किसी से अच्छे सम्बन्ध बनाये रखना सबसे बड़ी चाहत होनी चाहिए। How RCM Distributor should behave

आरसीएम में इस बात का सर्वांधिक महत्व है। इस कार्य को मिलजुल कर टीम के माध्यम से ही किया जा सकता है। इसके लिए टीम के साथ सम्बन्ध कभी ख़राब नहीं हो यह निहायत ही जरुरी है। इस बात को बहुत गंभीरतापूर्वक लिया जाना चाहिए। यही सफलता का बहुत बड़ा आधार है। How RCM Distributor should behave

यदि सम्बन्ध ख़राब हो गए, आपस में बातचीत कम या बंद हो गई तो, न तो आपस में मिलजुल कर कोई प्लानिंग हो पायेगी न किसी लक्ष्य पर मिलजुल कर काम हो पाएगा , न एक दूसरे को आगे बढ़ाने की चाहत मन में रहेगी। ये सभी स्थितियाँ बहुत ही ज्यादा नकारात्मक हो जाती है। ऐसी स्थिति में आगे बढ़ना बहुत ही मुश्किल हो जाता है , तनाव भी बढ़ जाता है और निराशा भी छाने लग जाती है। जब सम्बन्ध बहुत ख़राब हो जाते है तो सारी सकारात्मक ऊर्जा

यह भी पढ़े: RCM Distributor’s Way of Working

नकारात्मकता में परिवर्तित हो जाती है और व्यक्ति की कार्यक्षमता लगभग समाप्त सी हो जाती है। इसकी बहुत बड़ी हानि होती है इसलिए कभी क्षणिक नुकसान भी सहना पड़ जाए, कभी झुकना भी पड़ जाए तो यह सहन करना  ज्यादा उचित है, क्यों की हमें अपने सम्बन्ध टिका के रखना है।

पूरी टीम में कभी भी सम्बन्ध ख़राब होने की जरा सी भी भनक लगे तो तुरंत उस पर ध्यान देना चाहिए। शुरुआत में देख लिया जाए तो मामला ज्यादा बिगड़ता जाता है फिर उसे ठीक करना भी ज्यादा मुशिल हो जाता है।

सबको इस बात पर विशेष ध्यान देना चाहिए की पुराने जितने भी मामले हो उन पर भरपूर प्रसास करके सबके संबंधों को अच्छा बनाया जाए और भविष्य में ऐसी स्थिति उतपन्न न हो इसका पूरा ध्यान रखा जाए। यदि हम इसे अपनी जिम्मेदारी न मानते हुए नजर अंदाज करेंगे तो भविष्य में हानि हमें ही उठानी पड़ेगी।

संबंधों को बनाकर रखने के लिए सबसे अच्छी निति है कुछ भी अप्रिय बात होने पर अपनी गलती मान लेना। यदि हम अहंकार में पढ़कर अपनी गलती न मानकर सामने वाले पर दोषारोपण करते है, तो सामने वाले का भी अहंकार उसको अपनी गलती नहीं मानने देता है ऐसे से बात बिगड़ती जाती है। इस हिसाब-किताब में जाने में कोई फायदा नहीं है की ज्यादा गलती किसकी है। मेरी कम है सामने वाले की ज्यादा है। ऐसा हिसाब लगाने से झगड़ा बढ़ता है, कम नहीं हो सकता। गलती मानने से इंसान कभी छोटा नहीं होता।

यह भी पढ़े :आर्थिक आझादी का अभियान

कोई आपके साथ कुछ गलत करना चाहता है तो उससे अपने बचाव का रास्ता निकाल लेना पर उसके साथ आप कुछ और गलत करने का ख्याल न लाना। आपकी तरफ से कुछ गलत न होगा तो हो सकता है उस व्यक्ति को भविष्य में अपनी गलती का एहसास हो जाए। लेकिन अदि दोनों आपस में गलत करने की सोचेंगे तो कुछ बहुत बुरी ही स्थिति पैदा हो सकती है।

आज हमारे समाज में लोग संबंधो की अहमियत को भूलते जा रहे है और परस्पर झगड़ा बड़ी आसानी से कोई भी कर लेता है इसीलिए समाज  धोखाधड़ी, रिश्वत खोरी, शोषण, लड़ाई-झगड़े, मुकदमेबाजी, तोड़-फोड़, हिंसाए आदि जीजें बड़ी मात्रा में फैलती जा रही है। आज हर किसी को डर कर जीना पड़ रहा है। इस सब की वजह यही है की लोग आपसी संबंधों के महत्व भूल चुके है।

आरसीएम ने संबंधों की पूर्ण स्तापना में बहुत बड़ा काम किया है। आरसीएम का प्लान सम्बन्ध बनाने के लिए प्रेरित करता है आरसीएम के किसी की सफलता का आधार ही यही है की वह कितने लोगों से सम्बन्ध बना सकता है।

यह भी जरूर पढ़े

 RCM Business की जानकारी अपने टीम में शेअर करे और आर्थिक आझादी का अभियान सफल करे
 Good Dot की जानकारी न्यूट्रीचार्ज गेनर की जानकारी 
RCM Business में डायमंड कैसे बने ? सब्जी मसाले
 RCM Business क्या है ?चक्की फ्रेश आटा
 JIYO TEA न्यूट्रीचार्ज स्ट्रॉबेरी प्रोडॉइड 
 लजीज सोनपापड़ी की मिठास न्यूट्रीचार्ज B J
 World’s No.1 Business  न्यूट्रीचार्ज DHA
 DET -MAXX SOAP न्यूट्रीचार्ज कीट्स (बच्चों के लिए )
 RCM Business में सफल होने के सूत्र  न्यूट्रीचार्ज S & F
 आर्थिक आझादी का अभियानन्यूट्रीचार्ज वुमन टेबलेट 
 केविंगो टूथपेस्ट श्योर सुगर
सिनोल हेअर ऑइल  हरित संजीवनी की जानकारी
फ़्लोरा ब्लोसम टेल्क T. C. Sir का सन्देश जरूर पढ़े
 फ़्रेशिअल वासRCM Business दुनिया महान अवसर 
पेट्रोलियम जली T. C. Sir के अनमोल विचार
 फुट क्रीम न्यूट्रीचार्ज मेन टेबलेट
 पेन गो जोड़ों के दर्द से तुरंत छुटकारा Soya-pro Diet
 मल्टी पर्पज क्रीमबेहतरीन जिंदगी का नाम है- RCM
 MOURISHING MOISTURIZER HEALTH GUARD RICE BRANOil
 दिव्या फ्रेश आँवला प्लान (Right Concept Marketing)

 

Leave a Reply

error: Content is protected !!