a secret of my success : मेरी सफलता का रहस्य (essay)

a secret of my success : मेरी सफलता का रहस्य (essay),common sense media, cindy crawford, children’s musical, download full movie. 

a secret of my success : मेरी सफलता का रहस्य (essay)

a secret of my success : मेरी सफलता का रहस्य (essay)

सफलता का नियम है अपनी सफलता के लिए सोचना बंद कीजिये। केवल अपनी टीम की सफलता के बारे में सोचिये आर.सी.एम में आपको अपनी सफलता के लिए सोचने की बिलकुल भी आवश्यकता नहीं है बल्कि अपनी सफलता के बारे में जो ज्यादा सोचता है लोग उसे कम पसंद करते है। उसमें स्वार्थ भावना कही न कहि  दिखाई देने लग जाती है। a secret of my success

जिससे लोग उससे कटना शुर हो जाते है और आरसीएम में सबसे बड़ी आवश्यकता यदि कोई है तो वह है टीम का विश्वास जो टीम की सफलता का ध्येय बना लेता है उसकी टीम भी उसको सफलता के शिखर पर देखना चाहती है। a secret of my success

जो इंसान अपने बारे में ही सोचता है उसे सिखने को कम मिलता है , लेकिन जो दरों की सफलता को अपना मकसद बना लेता है उसे सिखने का बहुत बड़ा माध्यम मिल जाता है। दूसरों के विचारों को सुंदर मोड़ देने के लिए इंसान को जो करना पड़ता है वह सिखने ले लिए सबसे बड़ा जरिया है।a secret of my success

प्रतिदिन जब इंसान यह सोचता है की मुझे लोगों को सफलता के लिए तैयार करना है, उनको सफल बनाना सीखना है और हर हालत में उनको सफल बनाना है तो उसके स्वयं के विचार ही उसको बहुत कुछ सीखा देते है। उसके विचारों में दूरदर्शिता का समावेश हो जाता है। उसके विचारों में इंसानियत का समावेश हो जाता है। a secret of my success

यह भी पढ़े:  RCM डिस्ट्रीब्यूटर का कार्य करने का तरीका

उसके विचार एक बहुत ही व्यावहारिक तरिके पर काम करने लग जाते है। इससे जीवन में जो उन्नति होती है वह अपने आप में आनंददायी होती है। यह बहुत जरूरी है की यह सब कुछ भीतर की भावना में होना चाहिए। ऊपर-ऊपर से आप यह कह रहे है की मै तो सिर्फ दूसरों की सफलता के बारे में सोचता हूँ  लेकिन मन में केवल आप अपने लिए ही सोचते है तो स्थिति और बिगड़ जयेगी। आप यदि यह समझते है की आपके मन की बात दूसरों को पता नहीं चलती है तो यह गलतफहमी है।

मन की बात आपके आचरण में आए बिना नहीं रह सकती है। जो लोग अंदर कुछ और होते है और बाहर कुछ और दिखाने की कोशिश करते है वे सिर्फ नफरत के पात्र ही बन सकते है। उनकी चापलूसी भरी बातें लोगों को उनसे दूर करती जाती है। लोग भी आपके साथ उसी तरह का व्यवहार करना सुरु कर देते है।

वे भी आपकी बातें अंदर से नहीं मानते है, केवल दिखते है कि वे आपकी बातें मान रहे है। जो भी आपका संबंध लोगों से बनता है वह सिर्फ दिखावटी व् कमजोर होता है।जो आर.सी.एम के लिए बिल्कुल भी उपयोगी नहीं है, बल्कि बहुत बड़ा बाधक है। यह कार्य पूर्ण रूप से भावनाओं और सबंधो का है जिसमें पूर्णतया सत्यता का होना जरूरी है जैसे ही आप अपने भीतर यह भाव पैदा करते है की मुझे औरों को सफल बनाना है और यदि इस भाव में एक सच्चाई है, एक इच्छा शक्ति है,एक मात्र लक्ष्य के रूप में आपके जीवन में स्थान ले लेता है तो आप अपने आप में एक आश्चर्य जनक परिवर्तन का एहसास करेंगे।

यह भी पढ़े: TIME | समय

ऐसी बहुत सी बाते जिनको सीखने के लिए आप बहुत प्रयास कर रहे थे वे सहज रूप से आपके स्वंय के भीतर पैदा होने लग जाते है। पहले आपका जोर ज्यादा सिखने पर रहता था अब जोर सिखाने पर बढ़ गया है और जब इंसान सच्चे दिल से किसी को सिखाने लगता है तो सबसे ज्यादा वह स्वंय सीखता है। सीखने का इससे बढ़िया तरीका कोई हो ही नहीं सकता।

पहले सिखने का प्रयास करते थे, कभी भी उतनी गंभीरता आ नहीं पायी। बातें सुनी,बातें पढ़ी पर बदलाव नहीं हो पाया आचरण में वे बातें लाना बड़ा मुशिल हो रहा था, पर अब बिना सुने और पढ़े ही बहुत बदलाव आने लग गया है। मन ऐसा सोचता है कि मुझे सिखाना है इसलिए पहले मुझे ऐसा बनना जरूरी है और सहर्ष मन उन बातों को मानने  के लिए तैयार हो रहा है।

इस प्रवृति को आप अपने भीतर और विकसित होने देंगे तो आप अपने भीतर बहुत बड़ा परिवर्तन देख पाएंगे जिसको देखकर आप न केवल आश्चर्यचकित होंगे बल्कि आपका विश्वास अपने आप के प्रति बहुत अधिक बढ़ जायेगा।

जिनको आप सफल बनाना चाह रहे हो उनमे से बहुत सरे लोग जब उस तरह से तैयार नहीं हो पाएंगे जैसे आप उनको बनाना चाह रहे हो तब आपके सामने एक नई चुनौती कड़ी होगी और वही चुनौती आपको कई सारि नई नई चीजें सीखा जाएगी। आप ऐसे तरीकों की खोज में लग जायेंगे जिससे उनको सफलता के लिए तैयार किया जा सके।

प्रतिदिन आप बेहतर तरीकों पर काम करना शुरू कर पाएंगे। इस सारि स्थिति का परिणाम जो भी हो लेकिन यह निश्चित है की अदि आप अपने संकल्प पर टिके रहे तो आपको जितना सीखने को मिलेगा वह दुनिया  की किसी पाठशाला में नहीं मिल सकता।

यह भी पढ़े:  दिव्या फ्रेश आँवला

इस बात की परवाह करना भी मत की अब  परिणाम आए सिर्फ इस बात को देखना की आप कितना सिख पाए और जीवन में कुछ पा लेने से ज्यादा जरुरी है कुछ बन जाना, कुछ महत्वपूर्ण  अनुभवों से गुजर जाना। दरअसल जिंदगी में कुछ सिखने का, कुछ बनने का यही एक मात्र तरीका है।

हम यदि यह समझ रहे है की स्कुल-कॉलेज में पढ़कर कोई व्यक्ति जिंदगी जीने के लिए निपुण हो सकता है तो यह हमारी गलतफहमी है। जिंदगी जीने के लिए जिंदगी में तरना पड़ता है। a secret of my success

वही सब कुछ सीखा जा सकता है। सबसे बड़ा सत्य यह है की इंसान की सफलताएँ  उतना नहीं सीखा सकती जितनी असफलताएं। इसलिए लक्ष्य अच्छा हो तो असफलता से डरने की आवश्यकता नहीं है और कुछ नहीं तो सिकने को तो कुछ मिलेगा ही मिलेगा। बाकि जीवन में जो भी हो लेकिन आरसीएम में दूसरों को सफल बनाने का लक्ष्य ही कोई लक्ष्य हो सकता है। a secret of my success

स्वंय की सफलता का और कोई आधार है ही नहीं। बस ऐसी बात में पारंगत होना है , ऐसी राह पर बढ़ते रहे तो एक दिन आप दूसरों को सफल बनाने की कला में निपुण हो जायेंगे। a secret of my success

दूसरों की सफलता का लक्ष्य लेने से एक और परिवर्तन जो आप महसूस करेंगे की आपका संकल्प पहले से बहुत ज्यादा मजबूत हो गया है, पहले थोड़ी लापरवाही आ जाती थी। कभी मुड ख़राब हो जाता था पर अब आपकी वचनबद्धता बहुत बढ़ गई  है। अपने प्रति इंसान लापरवाह हो जाता है पर जब बात दूसरों की आ जाती है तो थोड़ा गंभीर हो जाता है।

यह भी पढ़े: प्लान (Right Concept Marketing)

जिस प्रकार माँ खुद के प्रति लापरवाह हो जाती है लेकिन बच्चों के प्रति वह बहुत गंभीर होती है। उसी प्रकार इंसान जब दूसरों की सफलता को अपने जीवन का लक्ष्य बना लेता है तो उसमें मातृत्व भाव पैदा हो जाता है और वह फिर कष्टों को नहीं देखता है वह सिर्फ अपने संकल्प को पूरा करना चाहता है। यही वचनबद्धता किसी भी इंसान को उसकी सही अवस्था में लेकर आती है।

यही से इंसान अपनी सच्ची इंसानियत के दर्शन कर पाता है। यहा पर ही उसे सच्चे सुख का ज्ञान होता है की सुख पाने में नहीं है सुख देने में है।

ऐसी लक्ष्य की वजह से आप एक और परिवर्तन अपने भीतर देख पाएंगे वह आपकी व्यवहार कुशलता में आप लोगों से पहले की अपेक्षा ज्यादा प्यार करने लग जायेंगे, उनके साथ नाराजगी भरे शब्दों का उपयोग नहीं करेंगे। उनका दिल न दुखे इस बात का पूरा ख्याल रखेंगे। आपके लिए वे बहुत महत्वपूर्ण बन जायेंगे।

इंसान जब खुद की सफलता के बारे में सोचता है तो वह दूसरों की भावनाओं का उतना ख्याल नहीं रख पता है। लेकिन जब दूसरों की सफलता के बारे में सोचता है तो उनकी भावनाएँ उसके लिए बहुत महत्वपूर्ण हो जाती है और स्वतः ही उसका व्यवहार उनके प्रति अच्छा हो जाता है। वह उनको पूरी तरह से अपने साथ जोड़े रखना चाहता है।

यह भी पढ़े: RCM World’s No.1 Business 

वह चाहता है वे लोग उसकी बातें सुने। उसके साथ बैठकर योजना बनाए, मिलझुलकर तयारी करें। इसके लिए आवश्यक है विचारों का तालमेल व् अच्छे संबंध। इस प्रकार संबधों के प्रति जागरूकता बहुत बढ़ जाती है। शब्दों में मिठास बढ़ जाती है, व्यवहार में आत्मीयता बढ़ जाती है, अपने द्वारा दिए गए वादों को पूरा करने में जिम्मेदारी अधिक बढ़ जाती है।

दरअसल यहाँ एक बहुत बड़ा अंतर हो जाता है। स्वंय की सफलता के उद्देश्य में दूसरों का उपयोग अपनी सफलता के लिए करने का भाव ज्यादा रहता है।  जबकि दूसरों को सफल बनाने के उदेश में स्वंय का उपयोग दूसरों की सफलता के लिए करने का भाव ज्यादा रहता है।

जिंदगी का असली आनंद प्राप्त करने का यह एक अचूक मन्त्र है , इसका पूरा लाभ उठाने के लिए आवश्यक है की आप जिनको सफल बनाना चाहते है उनकी सूचि आप बना ले। ” जो हो जायेगा वह हो जायेगा और जो रह जायेगा वह रह जायेगा।

” इस निति में सोच में गहराई और कार्य में गुणवत्ता नहीं आ पायेगी कार्य करने के रास्ते में स्पष्टता नहीं आ पायेगी। जिम्मेदारी की भावना अपूर्ण रह जाएगी। इसलिए अच्छी तरह सोच समझकर जो लोग स्वंय भी जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार हो उनकी सूचि बना लीजिये जिन लोगों को आप सूचि में ले रहे हो उनके द्वारा बनायी गई सूचि स्वंय ही आपकी सूचि में शामिल होती जाएगी।

आपकी सूचि में से कोई भी कम हो जाता है या कमजोर हो जाता है तो ध्यान रखना अपने कार्य करने के तरिके में कुछ कमी रही है। इस पर आपको विचार करना है और सुधार करके अपने कार्य को आगे बढ़ाना है।

यह भी जरूर पढ़े :
यह भी जरूर पढ़े
 RCM Business की जानकारी अपने टीम में शेअर करे और आर्थिक आझादी का अभियान सफल करे
 Good Dot की जानकारी न्यूट्रीचार्ज गेनर की जानकारी 
RCM Business में डायमंड कैसे बने ? सब्जी मसाले
RCM Business क्या है ? चक्की फ्रेश आटा
JIYO TEA न्यूट्रीचार्ज स्ट्रॉबेरी प्रोडॉइड 
 लजीज सोनपापड़ी की मिठासन्यूट्रीचार्ज B J
 RCM World’s No.1 Business  न्यूट्रीचार्ज DHA
DET -MAXX SOAP न्यूट्रीचार्ज कीट्स (बच्चों के लिए )
 RCM Business में सफल होने के सूत्र  न्यूट्रीचार्ज S & F
आर्थिक आझादी का अभियानन्यूट्रीचार्ज वुमन टेबलेट 
केविंगो टूथपेस्ट श्योर सुगर
 सिनोल हेअर ऑइल  हरित संजीवनी की जानकारी
 फ़्लोरा ब्लोसम टेल्क T. C. Sir का सन्देश जरूर पढ़े
 फ़्रेशिअल वासRCM Business दुनिया महान अवसर 
 पेट्रोलियम जली T. C. Sir के अनमोल विचार
फुट क्रीम न्यूट्रीचार्ज मेन टेबलेट
 पेन गो जोड़ों के दर्द से तुरंत छुटकारा Soya-pro Diet
 मल्टी पर्पज क्रीमबेहतरीन जिंदगी का नाम है- RCM
 MOURISHING MOISTURIZER HEALTH GUARD RICE BRANOil
 दिव्या फ्रेश आँवला प्लान (Right Concept Marketing)

Leave a Reply

error: Content is protected !!