lawyer Kaise bane? : वकील कैसे बनें? (best lawyer kaise bane)

lawyer Kaise bane? : वकील कैसे बनें? (best lawyer kaise bane), government lawyer kaise bane, corporate lawyer kaise bane,international lawyer kaise bane.

lawyer Kaise bane? : वकील कैसे बनें? (best lawyer kaise bane)

लोकतांत्रिक भारत सरकार की कार्यपालिका, विधायिका और न्यायपालिका तीन स्वतंत्र शाखाएँ हैं. औपनिवेशिक शासन के दौरान भारतीय न्यायिक प्रणाली अंग्रेजों द्वारा बनाई गई थी. इसे सामान्य कानून और व्यवस्था के रूप में जाना जाता है जिसमें न्यायाधीश अपने निर्णयों, आदेशों और निर्णयों के माध्यम से फैसला सुनाते हैं. देश में कई तरह की अदालतें हैं जो न्यायपालिका का निर्माण करती हैं.

भारत का सर्वोच्च न्यायालय नई दिल्ली में सर्वोच्च न्यायालय है और उसके नीचे विभिन्न राज्यों में उच्च न्यायालय हैं. उच्च न्यायालय के नीचे जिला अदालतें हैं और इसकी अधीनस्थ अदालतों को निचली अदालत कहा जाता है. इसके अलावा न्यायाधिकरण, फास्ट ट्रैक कोर्ट, लोक अदालत आदि न्यायपालिका के हिस्से के रूप में कार्य करते हैं. कानून को बनाए रखने और चलाने में न्यायपालिका की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है. यह न केवल न्याय करता है बल्कि नागरिकों के हितों की भी रक्षा करता है. इस न्याय प्रणाली को बनाने में वकीलों की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका है. lawyers for mesothelioma

यह भी पढ़े : 

प्रस्तावना: lawyer

12 वीं कक्षा की परीक्षा समाप्त होते ही सही करियर चुनने  के लिए जिंदगी में असली दौड़ सुरु हो जाती है.ऐसी स्थिति में, कई छात्र कॉलेज और अपनी पसंद के पाठ्यक्रम में प्रवेश ले सकते हैं, लेकिन कई पीछे रह जाते हैं. इस सारी उथल-पुथल के बीच, एक छात्र अपने कैरियर की दिशा में अपनी शैक्षणिक यात्रा सफलता के तरफ बढ़ने के लिए शुरू करता है.

हमारे देश में कानून हमेशा से सबसे पसंदीदा करियर रहा है. महात्मा गांधी, राजेंद्र प्रसाद जैसे वकीलों के लिए जाने जाने वाले देश में, छात्रों को कानून के अध्ययन के इस क्षेत्र को चुनने के लिए अत्यधिक प्रेरित किया जाता है.

कानून (लॉ) के क्षेत्र में पढ़ाई और करियर को हमेशा से ही समाज में काफी प्रतिष्ठित माना जा रहा है. इस क्षेत्र में जो डिग्री सबसे महत्वपूर्ण है वह है लॉ में बैचलर डिग्री, जिसे एलएलबी कहते है.

इतिहास महात्मा गांधी को उनकी बुद्धिमत्ता और केस जीतने के लिए याद करता है. उन्होंने अकेले ही दक्षिण अफ्रीका के लिए संघर्ष किया. यह घटना बहुत ही यादगार है.

यह भी पढ़े: एलएलबी (लॉ) कैसे करें?

एलएलबी या बैचलर ऑफ लेजिस्लेटिव लॉ एक 3-वर्षीय पाठ्यक्रम है जो विशेष रूप से कानूनी अध्ययन और अनुसंधान में कैरियर बनाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए है. यह पाठ्यक्रम न केवल किसी व्यक्ति को चीजों को बेहतर ढंग से तय करने में मदद करता है बल्कि समस्या-समाधान आदि जैसे कौशल भी विकसित करता है.

जब लोग कोर्ट, कचेरी के चक्कर लगाते है तब न्याय की जरूरत होती है, तो उन्हें एक अच्छे वकील/लॉयर की जरूरत होती है. यह दुनिया गोल है. समाज में घटित घटनाओं को मद्देनजर रखते हुए. एक वकील की जरूरत है जो उन्हें न्याय दिला सके.

छात्र 10 th तक आसानी से पढ़ाई करते है और बाद में भविष्य बनाने के लिए एक क्षेत्र का चुनाव करना होता है. आपका सपना यदि वकील बनाना है तो आप 12th के बाद एल एल बी की पढ़ाई करके वकील बन सकते है. समाज की सेवा करने का मौका और न्याय दिलाने का काम एक वकील का होता है. इस लेख के माध्यम से वकील, लॉयर कैसे बनते है? इसके लिए कानून की पढ़ाई क्या होती है? आदि के बारें में जानकारी विस्तृत रूप से प्रस्तुत है. california motorcycle accident lawyer

एल एल बी की परिभाषा : Definition of LLB

एल.एल.बी का फुल फॉर्म बैचलर ऑफ़ लॉ (Bachelor of Law) & बैचलर ऑफ लेजिस्लेटिव लॉ (Bachelor of Legislative Law)है. लैटिन भाषा में L.L.B का अर्थ ”लेगुम बच्कालारेउन्स ” (legum  basslaureus) होता है. हिंदी में इसे एल.एल.बी (L.L.B), वकील (lawyer) के नाम से जानते है. एल.एल.बी की पढ़ाई करके आपको समाज की सेवा करने का मौका मिलता है.

Law यह स्नातक डिग्री पाठ्यक्रम (Bachelor’s degree course) है और इसे पहली व्यावसायिक डिग्री (First professional degree) माना जाता है. अधिवक्ता का यह पद बहुत सम्मानजनक है. कानून की डिग्री प्राप्त करके, आप एक निर्दोष व्यक्ति को दंडित होने से बचा सकते हैं. यानी अगर किसी व्यक्ति के पास गैर-अपराध के कारण एफ.आर.आई. है, तो उसके खिलाफ मामला दर्ज किया गया है.

उस समय अदालत में केस लड़ने के लिए एक वकील की जरूरत होती है. इस तरह से एल.एल.बी की पढ़ाई करके आप सरकारी वकील या गैर-सरकारी वकील बनकर किसी निर्दोष को बरी कर सकते हैं. L.L.B (law) करके समाज की रक्षा कर सकते है. तो चलिए जानते है. L.L.B (law) की पढ़ाई कैसे करें?

वकील कैसे बनें? अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें?

यह भी पढ़े : 

Leave a Reply

error: Content is protected !!