How to keep face beautiful? | चेहरे को सुंदर कैसे रखें? (beauty tips)

How to keep face beautiful? : चेहरे को सुंदर कैसे रखें?, Homemade tips kya hai?, त्वचा की देखभाल कैसे करे: skin ki dekhbhal kaise kare?,ब्यूटी टिप्स (beauty tips), पर्सनैलिटी (Personality)को मजबूत बनाने के लिए लुक्स बहुत महत्वपूर्ण हैं. 

खूबसूरत त्वचा पाने के लिए लड़कियां कई तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट लेती हैं. लुक में सुधार करना महत्वपूर्ण है, लेकिन इसके लिए, महंगे उत्पाद और उपचार ही एकमात्र विकल्प नहीं हैं, बल्कि घरेलू उपचारों को अपनाकर, सौंदर्य से जुड़ी समस्या को दूर किया जा सकता है, जो आपको रसोई से आसानी से मिल जाएगी. आज हम आपको प्राकृतिक चमकती त्वचा और त्वचा से जुड़ी अन्य समस्याओं के लिए कुछ ऐसे घरेलू टिप्स देंगे.

How to keep face beautiful? | चेहरे को सुंदर कैसे रखें? (beauty tips) Personality

सुंदरता के लिए खास बातें:

How to keep face beautiful?, चेहरे की सुंदरता बढ़ाने का दावा करने वाले कई तरह के कॉस्मेटिक और ब्यूटी प्रोडक्ट्स की बिक्री शुरू हो गई है. लेकिन इन कृत्रिम सौंदर्य प्रसाधनों में आमतौर पर ऐसे रसायनों का इस्तेमाल किया जाता है, जो दुष्प्रभाव पैदा कर सकते हैं. इसलिए, इस लेख में हम चेहरे की सुंदरता बढ़ाने वाले कुछ घरेलू उपचारों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका उपयोग करना पूरी तरह से सुरक्षित है

“सौंदर्य” एक आंतरिक तथ्य है. सुंदरता वस्तुओं में नहीं है, लोगों में नहीं है, यहां तक ​​कि किसी व्यक्ति की आंखों में भी नहीं है. यह हर व्यक्ति के दिल में है, और दिल की इस आंतरिक सुंदरता को एक चमक और एक व्यक्ति के रूप में देखा जाता है. चेहरे की चमक और सुंदरता हर इंसान के लिए मायने रखती है. चाहे वह पुरुष हो या महिला, हर कोई अपने चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए कई तरह के घरेलू टिप्स या कॉस्मेटिक का उपयोग करते है. तो चलिए जानते है, चेहरे को सुंदर कैसे रखें?

बेजान त्वचा के कारण | Causes of lifeless skin

  • थकान (stress) Homemade tips beauty tips Personality
  • औषधि की अधिक मात्र (Drug overdose) Homemade tips beauty tips Personality
  • मलिनता (Filthiness) How to keep face beautiful?
  • सूर्य की हानिकारक किरणें (Harmful rays of the sun)
  • ऋतुकालीन भिन्नता (Weather changes) How to keep face beautiful?
  • सौंदर्य उत्पादों का उपयोग (Use of beauty products)Homemade tips beauty tips Personality
  • अधिक गर्म पानी का उपयोग (Use more hot water)

अन्य कारणों से हमारी त्वचा बेजान और शुष्क होती है, हमें इसकी देखभाल करनी होती है. इसके लिए कुछ उपाय निम्नलिखित हैं.

चेहरे को खूबसूरत बनाने के घरेलू उपाय | Home remedies to make face beautiful

  • एक चम्मच एलोविरा जेल, एक चुटकी हल्दी, थोड़ा सा दूध और थोड़ा सा मिश्रण लेकर पेस्ट बनाएं और इसे 30 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें. गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. इस उपाय को सप्ताह में एक बार करें.

यह भी पढ़े: Homemade tips beauty tips Personality

टेक्सटाइल डिजाइनिंग में भविष्य बनाएं 

  • नींबू में प्राकृतिक रूप से विरंजन गुण होते हैं. रोजाना चेहरे पर आधा नींबू का रस लगाने से चेहरे को निखारने और बेहतर बनाने में मदद मिलेगी. यह निष्पक्ष त्वचा पाने का सबसे आसान और प्रभावी तरीका है.

यह भी पढ़े: Homemade tips beauty tips Personality

बीएससी के बाद क्या करें?:bsc ke bad kya kare?

  • आलू को पीसकर उसका रस 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं. फिर इसे पानी से धो लें. इस उपाय को हफ्ते में 2 बार करें. आपका चेहरा दमकने लगेगा.
यह भी पढ़े: Homemade tips beauty tips Personality

आभूषण डिजाइन में भविष्य बनाएं

  • मॉइस्चराइजर का उपयोग सर्दी और गर्मी दोनों में किया जाना चाहिए. अगर आपकी तैलीय त्वचा है तो आपको पानी आधारित जेल और मॉइस्चराइज़र का उपयोग करना चाहिए. ठंडे पानी से चेहरा धोएं. इससे आपके चेहरे का तापमान सही रहेगा, चेहरे पर तेल कम होगा और पिंपल्स भी नहीं होंगे.
यह भी पढ़े: Personality
  • सनस्क्रीन लोशन लगाना कभी न भूलें. एसपीएफ 20 भारतीय त्वचा के अनुसार सबसे अच्छा है. सामान्य त्वचा के लिए यूवीए प्रोटेक्शन सनस्क्रीन बहुत फायदेमंद है. यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है, तो आप सनब्लॉक यूवीबी सुरक्षा के साथ सनस्क्रीन का उपयोग कर सकते हैं.
  • रात को सोने से पहले चेहरे को धोएं और नाइट क्रीम लगाएं.
यह भी पढ़े:

आभूषण डिजाइन में भविष्य बनाएं

  • आधा चम्मच शहद में थोड़ा सा दालचीनी पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 15  मिनट बाद चेहरा धो लें. आपकी त्वचा प्राकृतिक रूप से चमकने लगेगी.
यह भी पढ़े:

पार्लर में रोजगार के अवसर

  • दही में लैक्टिक और जिंक एसिड पाए जाते हैं, ये दोनों त्वचा को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. इसलिए दही को अपने चेहरे पर 15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर अपने चेहरे को पानी से धो लें, आपका चेहरा एकदम सही दिखेगा.
यह भी पढ़े:
  • दूध या गुलाबजल में एक चम्मच बेसन, चंदन पाउडर, कपूर और एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को 25 मिनट तक चेहरे पर रखें और फिर पानी से धो लें। अगर आप रूई को ठंडे गुलाब जल में भिगोकर आंखों पर रखते हैं, तो आप इससे तरोताजा महसूस करेंगे. मन को प्रसन्न करने वाले कुछ गीतों को सुनें या 30 मिनट के लिए पसंद आने वाले गीत को सुनें, उसके बाद आपको ताजगी से भरी त्वचा मिलेगी.
यह भी पढ़े:

साइंस डिग्री क्या है?

  • तेज गति से सूर्य नमस्कार के कुछ चरणों को करे, जॉगिंग करने से शरीर की रक्त परिसंचरण प्रणाली में सुधार होता है. पसीना आना आपके लिए अच्छा है.
यह भी पढ़े:

फैसन डिजाइन में भविष्य बनाएं

  • जब त्वचा पसीने के स्राव से साफ हो जाती है, तो कुछ समय बाद इसे ठंडे पानी से धोया जा सकता है. यदि आप उदास, क्रोधित, निराश या उदास हैं, तो आपका चेहरा बहुत अच्छा नहीं लग सकता है. तो इस बारे में निश्चित रहें कि आपके मन की शांति और खुशी आपको लक्ष्य से दूर नहीं कर सकती है इसका एकमात्र उपाय ध्यान है.
यह भी पढ़े:

Create a future in BSc:बीएससी में भविष्य बनाएं

  • मेकअप के साथ सोने से आपकी त्वचा को बहुत नुकसान हो सकता है. यह महत्वपूर्ण है कि आप सोने से पहले अपने मेकअप को अच्छी तरह से साफ करें. आपके चेहरे पर कोई रसायन नहीं होगा और आपकी त्वचा को नुकसान नहीं होगा.
यह भी पढ़े:

मॉडलिंग में भविष्य बनाएं

  • टमाटर में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. टमाटर में ब्लीच क्रीम तत्व पाए जाते हैं. टमाटर का पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर 20 मिनट तक रखें. फिर इसे ताजे पानी से धो लें. ऐसा हफ्ते में 3 बार करें. चेहरे के धब्बे, मुँहासे गायब हो जाएंगे.
यह भी पढ़े:

फैसन डिजाइन में भविष्य बनाएं

  • तरबूज के गूदे को पीसकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएं और फिर पानी से धो लें। छिलके को अंदर की तरफ से चेहरे पर रगड़ने से चेहरा साफ हो जाता है.
यह भी पढ़े:

commerce ke bad kya kare?:कॉमर्स के बाद क्या करें?

  • पपीते का सख्त हिस्सा निकाल लें, इसके बाद पपीते को काट लें. बीज को साफ करें और इसे छोटे टुकड़ों में काटें और इसका पेस्ट तैयार करें. पेस्ट में गुलाब जल की कुछ बूँदें जोड़ें. पेस्ट को 25 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर पानी से धो लें. इसे हफ्ते में दो बार करें, आपका चेहरा ग्लो करेगा.
यह भी पढ़े:

12vi ke bad course tips:

  • मुंहासे, फुंसी और बाद में इसके बदसूरत दाग बहुत परेशानी का कारण बनते हैं. इनसे छुटकारा पाने के लिए, बस 1 चम्मच हल्दी को गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे प्रभावित क्षेत्रों पर 15 मिनट के लिए लगाएं. हल्दी, एंटीसेप्टिक गुणों के साथ, त्वचा से लालिमा और हाइपोटेंशन से छुटकारा दिलाता है. इस नुस्खे को अपनाने के 2 से 3 घंटे बाद तक मेकअप और किसी भी अन्य ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करें.
यह भी पढ़े:

12वी के बाद कोर्स टिप्स

  • यदि धूल मिट्टी के कारण त्वचा बेजान और सुस्त हो गई है, तो थोड़ा साअनार का रस, अदरक का रस, ताजा करीपत्ते और शहद के साथ मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं. चेहरा चमक उठेगा चमक, ताजगी और ठंडक के लिए, चावल के आटे में दही मिलाएं और इसे 10 से 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं. फिर इसे पानी से धो लें. आप आईने में घूर कर रह जाएंगे.
Postscript: अनुलेख

Post Name: चेहरे को सुंदर कैसे रखें? (How to keep face beautiful?)

Description: हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है. हर कोई चाहता है कि वो खूबसूरत दिखे. लेकिन खूबसूरती पाने के लिए आपको थोड़ी मेहनत की जरूरत होगी. क्योंकि अगर आप बॉलीवुड एक्ट्रेस की तरह ग्लोइंग स्किन चाहती हैं, तो आप घर बैठे खूबसूरत हो सकती हैं.

Author: प्रतिभा

Tags:  How to keep face beautiful?,दमकते त्वचा का राज, Home remedy for glowing skin.

यह भी पढ़े :

Leave a Reply

error: Content is protected !!